26 January 2021 Republic Day parade timing,Route when or where to buy Ticket || दिल्ली में 26 जनबरी गड़तंत्र दिवस परेड के लिए आवश्यक जानकारी - Happy New Year 2021 .in

We Share New Status Shayri or Event Message

2021/01/09

26 January 2021 Republic Day parade timing,Route when or where to buy Ticket || दिल्ली में 26 जनबरी गड़तंत्र दिवस परेड के लिए आवश्यक जानकारी

दिल्ली में 26 जनबरी गड़तंत्र दिवस परेड के लिए आवश्यक जानकारी 

26 january parade 2021


Republic day Parade Timing

दिल्ली में मुख्य गणतंत्र दिवस परेड, प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को सुबह 9 बजे ध्वजारोहण के बाद 9.30 बजे शुरू होती है। यह लगभग तीन घंटे तक चलता है। वास्तविक कार्यक्रम से कुछ दिन पहले एक फुल ड्रेस रिहर्सल भी आयोजित किया जाता है। 


ध्यान दें कि गणतंत्र दिवस परेड COVID-19 महामारी के बावजूद 2021 में आगे बढ़ेगी। हालांकि, दर्शकों की संख्या प्रतिबंधित होगी, क्योंकि सामाजिक सुरक्षा जैसे सुरक्षा उपाय लागू होंगे। इसके अलावा, 15 साल से कम उम्र के बच्चों को परेड की अनुमति नहीं दी जाएगी। परेड लाल किले की जगह नेशनल स्टेडियम में खत्म होगी। अन्य प्रतिबंधों में अर्धसैनिकों के कम आकार और सशस्त्र बल की टुकड़ी और कम सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल हैं।


कहा आयोजित होती है गड़तंत्र दिवस परेड ? |  26 january Republic Day parade route map

परेड राजपथ पर होती है। इसका मार्ग, जो पाँच किलोमीटर से अधिक लंबा है, राष्ट्रपति भवन (राष्ट्रपति के निवास) के पास रायसीना हिल से निकलता है और राजपथ के पीछे इंडिया गेट और लाल किले पर आकर खत्म होता है || 


गणतंत्र दिवस पे क्या क्या देखने को मिलता है 

गणतंत्र दिवस की परेड भारत के राष्ट्रपति के आगमन के साथ शुरू होती है, जो घोड़ों पर अंगरक्षकों की एक मुद्रा से बच जाती है। भारत के प्रधानमंत्री युद्ध में अपनी जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि देने के लिए इंडिया गेट के पास नए National War Memorial पर माल्यार्पण करते है । राष्ट्रगान बजने के साथ ही राष्ट्रपति राष्ट्रीय ध्वज उठाते हैं और 21 तोपों की सलामी दी जाती है।


परेड का नेतृत्व भारतीय सशस्त्र बलों (सेना, नौसेना और वायु सेना) के तीन डिवीजनों द्वारा किया जाता है जो अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हैं। भारत की सीमा सुरक्षा बल "डेयरडेविल्स" मोटरसाइकिल स्टंट टीम, सिख लाइट इन्फैंट्री, ग्रेनेडियर्स और पैराशूट रेजिमेंट द्वारा प्रदर्शन शामिल हैं। हथियारों और लड़ाकू वाहनों का प्रदर्शन भी है, और ग्रैंड फिनाले के रूप में एक नाटकीय एयरशो भी है।


विभिन्न भारतीय राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों को थीम पर आधारित झांकियों में परेड का प्रतिनिधित्व किया जाता है जो उनकी संस्कृति के एक पहलू जैसे कि ऐतिहासिक घटनाओं, त्योहारों, वास्तुशिल्प विरासत, उल्लेखनीय सामाजिक या आर्थिक परियोजनाओं, पर्यावरण और भविष्य के लिए दर्शन को उजागर करते हैं।



परेड के लिए टिकट कहां से मिलेगा ? ||  How do you get the Republic Day parade pass .?

परेड के लिए टिकट पाने के कुछ तरीके हैं। यदि आप कोई भी जानकारी प्राप्त करते हैं, तो दिल्ली में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और वीआईपी से फ्रंट रो पास प्राप्त किया जा सकता है। अन्यथा, आपको अपने टिकट खरीदने होंगे।

भारत के गणतंत्र दिवस परेड के टिकट हर साल 7 जनवरी से 25 जनवरी तक बिक्री किया जाता है 

निम्नलिखित स्थानों पर विभागीय बिक्री काउंटरों पर होते हैं।

गणतंत्र दिवस परेड टिकट आउटलेट

  • उत्तर ब्लॉक गोल चक्कर
  • सेना भवन (गेट 2)।
  • प्रगति मैदान (भैरों रोड पर गेट 1)।
  • जंतर मंतर (मुख्य द्वार)।
  • शास्त्री भवन (गेट 3 के पास)।
  • जामनगर हाउस (इंडिया गेट के सामने)।
  • लाल किला (15 अगस्त के अंदर और जैन मंदिर के सामने)।
  • संसद भवन रिसेप्शन कार्यालय, संसद सदस्यों के लिए विशेष काउंटर


टिकट काउंटर प्रतिदिन सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक खुले रहते हैं। और दोपहर 2 बजे। से 4.30 बजे। इसके अलावा, सेना भवन में एक टिकट काउंटर शाम 7 बजे तक खुला रहेगा। 23 से 25 जनवरी, 2021 तक। हालांकि, ध्यान दें कि सभी टिकट काउंटर 23 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के फुल ड्रेस रिहर्सल के कारण बंद हो जाएंगे।

टिकट खरीदने के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा।


गणतंत्र दिवस का टिकट कितने रुपए का मिलेगा || How much will be the ticket for Republic Day 2021

गणतंत्र दिवस परेड - आरक्षित सीटों के लिए 500 रुपये। अनारक्षित सीटों के लिए 100 रुपये और 20 रुपये। आरक्षित सीटें मुख्य चरण के करीब स्थित हैं जहां सभी कार्रवाई होती है। यदि आपके पास अनारक्षित टिकट हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सबसे अच्छे स्थान को प्राप्त करने के लिए जल्दी से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचें।

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी (28 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल) - 50 रुपये और 20 रुपये। सभी सीटें अनारक्षित हैं।

गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए जरूरी जानकारी || Important information about Republic day Parade

मोबाइल फोन, कैमरा और अन्य सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (रिमोट कंट्रोल कार की चाबियों सहित) की अनुमति नहीं है। इसलिए, उन्हें पीछे छोड़ दें। कड़ी सुरक्षा जांच होती है। जितनी जल्दी हो सके आने की कोशिश करें क्योंकि वीआईपी ट्रैफिक के साथ क्षेत्र बहुत भीड़भाड़ हो जाता है, और सुरक्षा जांच के लिए आपके वाहन को भी रोका जाएगा। राष्ट्रगान शुरू होने से पहले सभी प्रवेश द्वार बंद हैं। 

आरक्षित टिकट के लिए अतिरिक्त खर्च करें। आपको मंच और कार पार्किंग के पास एक बेहतर स्थान मिलेगा। दिल्ली में सुबह का मौसम ठंडा रहेगा, इसलिए जैकेट लेकर आएं।


परेड देखने के लिए यदि आप उपस्थित नहीं हो सकते हैं

गणतंत्र दिवस परेड का लाइव 360-डिग्री दृश्य प्रसार भारती समाचार ऐप पर उपलब्ध होगा (प्रसार भारती भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक प्रसारण एजेंसी है, जिसमें दूरदर्शन टेलीविजन नेटवर्क और ऑल इंडिया रेडियो शामिल हैं)। दूरदर्शन के पास लाइव कवरेज प्रदान करने के लिए कार्यक्रम में 50 कैमरे होंगे। लाइव फीड Google इंडिया होमपेज पर भी चलेगा। "गणतंत्र दिवस।"


26 जनबरी को कौनसी कौनसी मैट्रो और रोड बंद रहेगी || Which metro and road will remain closed on 26 january

गणतंत्र दिवस के लिए 26 जनवरी और 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए सुरक्षा व्यवस्था के कारण दिल्ली मेट्रो ट्रेन सेवाएं आंशिक रूप से बाधित हैं। यह लाइन 2 (हुडा सिटी सेंटर-समयापुर बादली) और लाइन 6 (कश्मीरी गेट-राजा नाहर सिंह) को प्रभावित करता है। ट्रेन के शेड्यूल को संशोधित किया जाता है, और कुछ स्टेशन बंद रहते हैं।

इसके अलावा, सभी मेट्रो पार्किंग स्थल 25 जनवरी को सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक बंद रहेंगे। 26 जनवरी को। दिल्ली एयरपोर्ट से सुबह 10.35 बजे से रात 12.15 बजे तक कोई भी फ्लाइट अंदर या बाहर नहीं जाएगी। 18 जनवरी को 20 से 24 और 26 को।

राजपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक शाम 6 बजे से आवागमन की अनुमति नहीं होगी।  तिलक मार्ग, बहादुर शाह ज़फ़र मार्ग, और सुभाष मार्ग भी 26 जनवरी की सुबह 5 बजे से परेड के समापन तक यातायात के लिए बंद रहेगा। 23 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान इलाके में ट्रैफिक प्रतिबंध भी लागू रहेगा।


अन्य शहरों में भारत गणतंत्र दिवस की परेड

यदि आप इसे दिल्ली में होने वाले मुख्य गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं कर सकते हैं, तो भारत भर के बड़े शहरों में अन्य बड़े कार्यक्रम होते हैं। दुर्भाग्य से, 2014 में मरीन ड्राइव के साथ होने वाली मुंबई की भव्य गणतंत्र दिवस परेड, सड़क पुनर्जीवन के कारण 2015 में मध्य मुंबई के शिवाजी पार्क में लौट आई। राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि गणतंत्र दिवस समारोह सुरक्षा चिंताओं के कारण शिवाजी पार्क में रहेगा।


बैंगलोर में, फील्ड मार्शल मानेकशॉ परेड ग्राउंड में एक परेड और सांस्कृतिक मेला आयोजित किया जाता है। कोलकाता में, गणतंत्र दिवस परेड मैदान के पास रेड रोड पर होती है। चेन्नई में, कामराज सलाई और मरीना बीच गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन स्थल हैं।

No comments:

Post a comment